How to Apply for Free Paperless Instant Pan Card Hindi

Free Paperless instant Pan Card के लिए Apply कैसे करें?

Free Paperless Instant Pan Card आयकर विभाग द्वारा चालू की गयी ये सेवा निशुल्क है, अब आप Instant Pan Card प्राप्त कर सकते सिर्फ 10 मिनट के अंदर, Pan Card Status Check कर सकते हैं, आप अपने Paperless e-Pan Card को  PDF File के फॉर्मेट में केवल कुछ मिनटों के भीतर प्राप्त कर सकते हैं 

Free Paperless instant Pan Card क्या है?

दोस्तों Free Paperless instant Pan Cardआयकर विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली एक Free सेवा है, इस सेवा का उपयोग करके आप निशुल्क e-Pan Card बनवा सकते हैं और वो भी केवल 10 मिंटो के भीतर अभी ये सेवा के लिए आपको कोई भी चार्ज पे नहीं करना होगा इस प्रक्रिया में आपको आपका PAN Card PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कराया जाता है जिसे आप Download और Print करके उपयोग में ले सकते हैं

Paperless e-Pan Card के Process में आप को कोई भी फिजिकल डॉक्यूमेंट नहीं देना होता है, केवल आपको अपना आधार नंबर और आधार OTP की जरुरत होती है, इस प्रक्रिया में आपको e-Pan Card जारी किया जाता है जोकि एक Soft Copy होता है 

ये भी ज़रूर पढ़े

 

 

Free Paperless Instant e-Pan Card के लिए क्या जरुरी है?  

Free e-Pan Card 2020 के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, Free Pan Card Apply  करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा 

  •  आपके पास पहले से कोई भी Pan Card होना नहीं चाहिए
  • आधार कार्ड का होना आपके पास आवश्यक है
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए
  • आधार OTP 

Free Paperless e-Pan Card Apply करने के लिए Step by Step Process 

अब आपको पैन कार्ड आवेदन के लिए दो पन्नों का फॉर्म नहीं भरना होगा न ही उस फॉर्म को कुरियर करना होगा अब आप केवल अपने मोबाइल नंबर लिंक्ड आधार कार्ड द्वारा e-KYC के माध्यम से Paperless e-Pan Card के लिए Free में आवेदन कर सकते हैं और वो भी केवल 10 मिनटों के अंदर, आप Free Paperless instant Pan Card के लिए निम्न बताये गए Step को Follow कर सकते हैं    

Step 1: सबसे पहले आपको Income Tax of India के Official Website पर जाना है https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ 

How to Apply for Free Paperless e-Pan Card Hindi

अभी आपको Income Tax of India के Home पेज पर Quick Links सेक्शन में Instant Pan through Aadhaar का Option दिख जायेगा आपको इस Link पर Click करके Next Page पर जाना है  

Step 2: Next पेज पर आने के बाद आपको Get New Pan बटन पर Click करना है

How to Apply for Free Paperless e-Pan Card Hindi

Step 3: इस पेज पर आने के बाद आपको निम्न प्रकार से Details Fill करनी है  

  • Enter Your Aadhaar Number: इस Box के अंदर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें 
  • Enter Captcha: इस बॉक्स में ऊपर दिख रहे Captcha Code को Fill करें
  • Read Instruction: इस बॉक्स में दिए गए सभी Instruction को ध्यान पूर्वक पढ़ें
  • I Confirm That: सभी Instruction को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद इस बॉक्स में Tick Mark करें
  • Genrate Aadhaar OTP: और फाइनली Generate OTP बटन पर Click करें

Free Paperless e-Pan Card Apply करने के लिए Step by Step Process

Step 4: अब इस पेज पर आपको आधार कार्ड के साथ Registered Mobile नंबर पर एक आधार OTP भेजा जायेगा जिसे आपको इस आधार OTP बॉक्स में डालना है और चेक बॉक्स को टिक मार्क करने के बाद Validate Aadhaar OTP बटन पर Click करना है 

Free Paperless e-Pan Card Apply करने के लिए Step by Step Process

Step 5: अभी आपके सामने आधार Confirmation पेज आयेगा जहाँ पर आपको निम्न प्रकार की माहिती दिखाई देगी

  • आवेदन कर्ता का नाम 
  • DOB जन्म तिथि 
  • Gender (जाती)
  • आवेदक का फोटो 
  • Address (पता)
  • मोबाइल नंबर 
  • Email id (ईमेल पता)

आपको सभी डे=डिटेल्स को ध्यान पूर्वक चेक करने के बाद I Accept That के चेक बॉक्स को टिक मार्क करने के बाद Proceed to Validate the Email बटन पर Click करना है 

Free Paperless e-Pan Card के लिए Apply कैसे करें?

Step 6:  Validate Email id इस पेज पर आपको अपना ईमेल पता verify करना है ये Optional है आप चाहें तो इसे Skip कर सकते हैं, यहाँ आपके ईमेल पर OTP भेजा जाता है उसे OTP बॉक्स में डालने के बाद Submit बटन पर Click करें

Free Paperless e-Pan Card के लिए Apply कैसे करें?

Step 7: कन्फर्मेशन पेज दोस्तों इस पेज पर आपको आपका Acknowledgment नंबर दिया जायेगा और निचे एक Check Status का Link दिया जायेगा जिस पर Click करके आप अपने Application का स्टेटस चेक कर सकते हैं

wUmqPxPuwq8Hz8EwJ3DoCNCIyECTqUpadKlXsclTtElOKyYuFOQi1bJRO1ANFd9BWspzm8ETYgX5aMkLAxjD5m lvsTyZK6kzrag2jLmz9lIqZ

Step 8: Pan Card Status Check Page Friends Check Status पर Click करने के बाद आप इस पेज पर आ जाते हैं यहाँ पर आपको अपना आधार नंबर डालना है और Captcha Fill करने के बाद Submit बटन पर Click करना है और फिर आपके Mobile पर एक OTP आयेगा उसे Fill करने के बाद आप अपने Application का Status Check कर सकते हैं

5IAEAztpn7RMjfkWTQ9oQlViXkkQtvQWW9O4D 5qoo

Step 9: अब इस पेज पर आपको आपके Application  का स्टेटस देखने को मिल जाता है और केवल 10 मिनट के बाद आपके Application का पीडीऍफ़ लिंक Enabled कर दिया जाता है जिसके बाद आप अपना e-Pan Card Download कर सकते हैं  

dYSuutrPhS5Xn3FjtXshqUBvRL8uAlvytBp7smUUza1DJmR6fWFbjSWqqBP5gZIf079AhS K EPBfXQN69U564 X2EzQZdfrxcrWe0OiaB4Nf1Qab07fAnSRzN0qDvibjO luFmm

Step 10: Pan Card Download पेज  पर Application Submit करने के 10 मिनट के बाद आपको Download Pan का बटन दिख जायेगा जिस पर Click करके आप अपना e-Pan कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और आपके Registered Email पर भी Pan Card भेज दिया जाता है

XZ5sYrjjbyIvmSuFBIZ7cDMwsbtWFUDGaiAZYGciqpZ6x6 Gek1 n5LcvxjElsJGfVT8LwzOCUbXfn8uGR0oh988NaZdpX1YvZFpJKjDEWfqqqUDIZWjlu eG9aRd 29RmpP3tI

 इस प्रकार से आप Free Paperless Pan Card बनवा सकते हैं, ये Service इनकम टैक्स ऑफ़ इंडिया द्वारा Provide कराई जा रही है इस सेवा के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है

FAQs

Pan Card क्या है?

Pan Card या Permanent Account Number 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक Uniqe नंबर है जो की आयकर विभाग द्वारा आयकर अधिनियम और नियमों के अनुसार जारी किया जाता है, जिसका उपयोग Income Tax Return File करने के लिए और Financial Transaction के लिए किया जाता है

आधार पर आधारित तत्काल Pan Card सेवा क्या है?

Instant Pan Card सेवा में आप को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया आया एक Valid आधार Number द्वारा जोकि पहले से किसी भी Pan Card के साथ जुड़ा न हो उस आधार नंबर से UIDAI के साथ डाटा का आदान प्रदान किया जाता है और  आयकर विभाग द्वारा e-KYC प्रक्रिया पूरा होने के बाद मात्र 10 मिनटों में आपको Pan Number Allot कर दिया जाता है

अगर मैं इंस्टैंट पैन के लिए आवेदन करता हूं, तो मुझे आवंटित पैन कैसे मिलेगा?

पैन के चेक स्टेटस पर आधार नंबर सबमिट करके आप अपना पैन डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपने ईमेल द्वारा पैन को पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त कर सकते हैं, यदि आपका ईमेल-आईडी आधार के साथ पंजीकृत है।

क्या मुझे आधार आधारित इंस्टेंट पैन की इस सुविधा का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा?

जी नहीं, यह सुविधा मुफ्त है।

ई-पैन क्या है?

ई-पैन आयकर विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी एक डिजिटल हस्ताक्षरित पैन कार्ड है।

क्या ई-पैन पैन का Valid रूप है?

हां, ई-पैन पैन का Valid प्रमाण है। ई-पैन में एक QR कोड होता है जिसमें पैन आवेदक का नाम, जन्मतिथि और फोटोग्राफ की जनसांख्यिकीय जानकारी होती है। ये विवरण एक क्यूआर कोड रीडर के माध्यम से देखा जा सकता हैं।ई-पैन को 2018 दिनांक 27.12.2018 की अधिसूचना संख्या 7 द्वारा विधिवत मान्यता प्राप्त है, प्रधान आयकर महानिदेशक (सिस्टम) द्वारा जारी किया गया है।

मैं क्यूआर कोड रीडर कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

इसे वेबसाइट पर दिए गए लिंक (डाउनलोड क्यूआर कोड रीडर) से डाउनलोड किया जा सकता है।

अगर मेरे पास पहले से ही पैन है तो क्या मैं इस सुविधा का उपयोग कर सकता हूं? क्या मैं दूसरे पैन के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं। आयकर अधिनियम की धारा 272 बी (1) के प्रावधानों के अनुसार, एक से अधिक पैन वाले व्यक्ति को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

आधार ई-केवाईसी के माध्यम से तत्काल पैन के आवंटन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

पैन आवेदक जिनके पास यूआईडीएआई से आधार संख्या है और जिन्होंने आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत किया है, आवेदन कर सकते हैं।

क्या ई-केवाईसी के माध्यम से आवेदन करने के लिए कोई अनिवार्य आवश्यकता है?

हां, पैन आवेदक का मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

अगर मेरा आधार कार्ड सक्रिय नहीं है तो क्या मैं पैन के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, आप आवेदन नहीं कर सकते।

आधार तत्काल पैन के माध्यम से कैसे Verified होता है?

UIDAI आधार ई-केवाईसी की प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजता है।

क्या मुझे physical पैन कार्ड मिलेगा?

नहीं। आपको एक ई-पैन जारी किया जाएगा जो पैन का Valid रूप है।

मुझे physical पैन कार्ड कैसे मिलेगा?

यदि एक पैन Allot किया गया है, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर पैन जमा करके एक मुद्रित phusical पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं-
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html

https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/mainform.html

क्या मैं इस सुविधा के माध्यम से अपने मौजूदा पैन में कोई बदलाव कर सकता हूं?

नहीं, नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके आप Pan Card ChangeRequest कर सकते हैं
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html
https://www.pan.utiitsl.com/panonline_ipg/forms/csfPan.html/csfPreForm

यदि मैं तत्काल पैन Allotment की सुविधा का उपयोग नहीं कर सकता हूं, तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

आप हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं

ये भी ज़रूर पढ़े

 

 

निष्कर्ष  

दोस्तों मैं आशा करता हूँ की How to Apply for Free Paperless Instant e-Pan Card”  किया है और आप इस सेवा का लाभ कैसे उठा सकते हैं ये आपको समझ में आ गया होगा, आप इस सेवा द्वारा मात्र 10 मिनटों में अपना e-Pan Card के लिए आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं तो दोस्तों अभी इस सेवा का लाभ लें 

Friends अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया अपने फ्रेंड्स ग्रुप और Social Media पर Share करना नभूलें ताकि और लोग इससे फायदा उठा सकें

Leave a Comment